You are currently viewing BINA eKYC NAHI MILEGA PM KISHAN SMMAN NIDHI YOJNA KA LABH

BINA eKYC NAHI MILEGA PM KISHAN SMMAN NIDHI YOJNA KA LABH

Spread the love

BINA eKYC NAHI MILEGA PM KISHAN SMMAN NIDHI YOJNA KA LABH

लाख किसानों ने नहीं कराई ई-केवाईसी

बिना केवाईसी नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि ले रहे दो लाख 27 हजार किसानों ने अब तक ई केवाईसी नहीं कराई है। इन किसानों की 12वीं सम्मान निधि की किस्त रुक सकती है। सम्मान निधि की किस्त प्राप्त करने के लिए किसान तुरंत ई-केवाईसी करा लें।

उपकृषि निदेशक ने बताया कि ई- केवाईसी न कराए जाने पर किसानों को 12 वीं क़िस्त की नहीं मिलेगी। जिले में कुल 6,46, 100 किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मिल रही है। ई-केवाईसी कराने के लिए लगातार जागरूक किया जा रहा है। ब्लॉकों पर कैम्प भी आयोजित किए गए हैं। अब तक 4, 19,094 किसानों की केवाईसी हो गई है। जबकि अभी कुल 2,27,006 किसानो की ई- केवाईसी नहीं हुई है । उपकृषि निदेशक ने बताया कि जिन किसानों ने अब तक

प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 12वीं किस्त मिलने में होगी दिक्कत 

ई-केवाईसी नहीं कराई है वह तुरंत करा लें। नहीं तो 12वीं किस्त नहीं मिल सकेगी। उन्होंने बताया ई-केवाईसी करा लेने के बाद उनको सम्मान निधि की किस्त लगातार मिलती रहेगी। उन्होंने बताया जिन किसानों का मोबाइल नंबर उनके आधार से लिंक नहीं है, वह कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर पहले अपना मोबाइल नंबर लिंक करा लें। इसके बाद ई-केवाईसी कर सकते हैं। कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारी, बीज गोदाम से संपर्क करके समस्या का समाधान कर सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के प्रत्येक लाभार्थी को ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है, जिसके लिए 31 अगस्त 2021 तक समय दिया गया है। जो किसान ई-केवाईसी नहीं कराएगा उसे सम्मान निधि का लाभ नहीं दिया जाएगा।

उप कृषि निदेशक अरविंद मोहन मिश्रा ने बताया कि ई-केवाईसी न कराने पर किसानों को 12वीं क़िस्त की धनराशि प्राप्त नहीं हो पाएगी।

बिना केवाईसी नहीं मिलेगी किसान सम्मान निधि.

BINA eKYC NAHI MILEGA PM KISHAN SMMAN NIDHI YOJNA KA LABH

PM Kisan Yojana KYC Steps:-

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना केवाईसी ऑनलाइन अपडेट करने के लिए सबसे पहले पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
  • वेबसाइट पर दाईं ओर उपलब्ध eKYC विकल्प पर क्लिक करें।
  • यहां अपना आधार कार्ड नंबर, कैप्चा कोड दर्ज करें और फिर सर्च पर क्लिक कर दें।
  • इसके बाद आधार कार्ड से लिंक हुआ मोबाइल नंबर दर्ज कर दें।
  • अंत में ‘ओटीपी प्राप्त करें’ पर क्लिक करें और निर्दिष्ट क्षेत्र में ओटीपी को दर्ज कर दें।
  • उसके बाद Kyc Successful बस आपका kyc हो गया.

धन्यवाद

 


Spread the love

Leave a Reply