ओपीएससी ओसीएस कट-ऑफ 2024, अपेक्षित कट-ऑफ, पिछले वर्ष के अंक और पात्रता मानदंड

मुझे लगता है मैंने अच्छा किया

ओपीएससी ओसीएस कटऑफ 2024: ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 प्रकाशित किया गया है ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी)। प्रारंभिक परीक्षा पूरी होने पर परिणाम और कट-ऑफ अंक जारी किए जाएंगे। ओपीएससी ओसीएस परीक्षा की तारीखें अभी तक आधिकारिक प्राधिकारी द्वारा जारी नहीं की गई हैं। उम्मीदवार के प्रदर्शन का मूल्यांकन कटऑफ मूल्यों के आधार पर किया जाता है। उम्मीदवार इसे चेक कर सकते हैं ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 और पिछले साल समाप्त हुआ इस आलेख में मुख्य बातें.

ओपीएससी ओसीएस 2024 बंद कर देता है

के लिए कुल 399 संदेश जारी किए गए हैं ग्रुप ए और ग्रुप बी ओडिशा लोक सेवा आयोग (ओपीएससी) से नोटिस। जो उम्मीदवार बेसब्री से घोषणा का इंतजार कर रहे हैं ओपीएससी ओसीएस परीक्षा तिथियां आप कटऑफ अंक का विवरण देख सकते हैं। का डाउनलोड लिंक ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 पीडीएफ सभी श्रेणियों के उम्मीदवारों के लिए यहां उपलब्ध है।

ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 अवलोकन

ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ परीक्षा के प्रत्येक चरण में ओडिशा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा जारी किया गया। का एक सिंहावलोकन 2024 के लिए ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ मार्क्स तालिका भर्ती प्रक्रिया के साथ नीचे पाया जा सकता है।

ओपीएससी ओसीएस 2024 बंद कर देता है

भर्ती प्राधिकरण ओडिशा लोक सेवा आयोग
नौकरी का प्रस्ताव 399
बाद ग्रुप ए और ग्रुप बी
परीक्षा की तारीखें घोषित किए जाने हेतु
चयन प्रक्रिया प्रारंभिक

मुख्य वोल्टेज

साक्षात्कार

कटऑफ स्थिति घोषित किए जाने हेतु
आधिकारिक वेबसाइट opsc.gov.in

ओपीएससी ओसीएस प्रारंभिक परीक्षाएं 2024 में समाप्त होंगी

ग्रुप ए और ग्रुप बी पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए भर्ती प्राधिकरण द्वारा जल्द ही ओपीएससी ओसीएस प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी। उम्मीदवार श्रेणी के अनुसार अपेक्षित ओपीएससी ओसीएस प्रारंभिक कट ऑफ 2024 पा सकते हैं।

ओपीएससी ओसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2024 में समाप्त होगी (अपेक्षित)
वर्ग आदमी कट गया औरत काट दिया
सामान्य 102-106 95-96
एसईबीसी 96-100 87-88
अनुसूचित जाति 81-82 66-67
अनुसूचित जनजाति 59-60 57-58

ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 की जांच करने के चरण

उम्मीदवार ओडिशा लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट से ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 की जांच करने के लिए चरणों का पालन कर सकते हैं।

  • की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं ओपीएससी opsc.gov.in.
  • पर क्लिक करें “नया क्या है” मुख पृष्ठ पर टैब करें.
  • का पता लगाने ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ लिंक और उस पर क्लिक करें.
  • यह जानने के लिए कि आपका चयन हुआ है या नहीं, पीडीएफ निष्कर्ष डाउनलोड करें प्रत्येक श्रेणी के लिए.

ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024 को प्रभावित करने वाले कारक

ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ अंक ओडिशा लोक सेवा आयोग के आधिकारिक प्राधिकारी द्वारा निर्धारित किए जाते हैं। जो कारक प्रभावित करते हैं ओपीएससी ओसीएस 2024 बंद कर देता है नीचे सूचीबद्ध हैं.

आवेदकों की कुल संख्या: उम्मीदवारों की संख्या: परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों की कुल संख्या से कट-ऑफ काफी प्रभावित हो सकती है।

रिक्तियों की उपलब्धता: सीमा को प्रभावित करने वाला एक महत्वपूर्ण पहलू किसी विशेष श्रेणी या विभाग में खुली रिक्तियों या पदों की संख्या है।

वर्ग: सीमाएँ अक्सर कई भागों या समूहों में विभाजित होती हैं, और आपको जो सीमा पूरी करनी होती है वह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस श्रेणी में आते हैं, भिन्न हो सकती है।

चुनौतियाँ परीक्षा स्तर: कटऑफ स्कोर सीधे परीक्षा प्रश्नों की जटिलता और कठिनाई से प्रभावित होते हैं। अधिक कठिन शोध से कट-ऑफ कम हो सकती है।

परीक्षा के दौरान प्रदर्शन: अंत में, कटऑफ इस आधार पर निर्धारित की जाती है कि उम्मीदवार परीक्षा में कितना अच्छा प्रदर्शन करते हैं। उच्च स्कोर वाले उम्मीदवार कम कट-ऑफ की उम्मीद कर सकते हैं, जबकि कम स्कोर वाले उम्मीदवारों को उच्च कट-ऑफ मानदंडों को पूरा करना पड़ सकता है।

ओपीएससी ओसीएस पिछले साल बंद हो गया

परीक्षा के सफल समापन के बाद, ओपीएससी समिति आमतौर पर ओपीएससी जारी करती है ओसीएस प्रीलिम्स कटऑफ स्कोर प्रत्येक श्रेणी के लिए. आम तौर पर, ये कटऑफ परिणाम की घोषणा के बाद उम्मीदवारों के लिए जारी किए जाते हैं। ओपीएससी ओसीएस प्रीलिम्स पिछले वर्ष की कटऑफ सभी श्रेणियों के लिए नीचे दिखाया गया है।

ओपीएससी ओसीएस प्रीलिम्स पिछले साल बंद हो गया

वर्ष 2020-21 (पुरुष) 202-21 (महिला) 2019-20 (पुरुष) 2019-20 (महिला) 2017-18 (पुरुष)
बिना शर्त 106 96 102 90 107
एसईबीसी 102 87 110 88 104
अनुसूचित जाति 82 67 89 75 81
अनुसूचित जनजाति 60 58 73 64 69

ओपीएससी ओसीएस मेन्स पिछले साल रद्द कर दिया गया था

वर्ग पुरुष महिला
सामान्य 1302 1302
एसईबीसी 1273 1273
अनुसूचित जाति 1016 1016
अनुसूचित जनजाति 1146 1146

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड 2024

के लिए पात्रता विवरण ओपीएससी ओसीएस के लिए पात्रता मानदंड ओडिशा लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा की आधिकारिक अधिसूचना में शामिल हैं। उम्मीदवार लेख के अगले भाग में प्रत्येक पद के लिए आयु सीमा, शिक्षा मानदंड और प्रयासों की अधिकतम संख्या की जांच कर सकते हैं।

द्वारा आधिकारिक घोषणा की गई ओपीएससी में उपलब्ध परीक्षाओं और पदों के बारे में ग्रुप ए और बी. परीक्षा संचालन प्राधिकारी ने उसी अधिसूचना में उपलब्ध पदों के लिए योग्यताएं भी निर्दिष्ट की हैं।

ओपीएससी ओसीएस आयु सीमा 2024

ओपीएससी आवेदक की आयु कम से कम 21 वर्ष होनी चाहिए। ओपीएससी भर्ती प्रक्रिया में सामान्य उम्मीदवारों के लिए औसत आयु सीमा नीचे दी गई तालिका में दिखाई गई है:

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड आयु सीमा
सूचित करने के लिए आयु सीमा
ओपीएससी जीआर-ए(जेबी) 32 साल
ओएफएस जीआर-ए(जेबी) 32 साल
ओपीएससी जीआर-ए (जेबी) 32 साल
ओसीएस जीआर-ए(जेबी) 32 साल
ओएलएस जीआर-बी 32 साल
ओआरएस जीआर-बी 32 साल
ओईएस जीआर-बी 32 साल
ओडब्ल्यूएस जीआर-बी 32 साल
ओटी और एएस जीआर-बी 32 साल

ओपीएससी ओसीएस आयु छूट 2024

ओडिशा में विभिन्न श्रेणियों के उम्मीदवारों को निम्नलिखित आयु सीमा में छूट दी जाएगी 2024 में ओपीएससी सिविल सेवा परीक्षा:

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड आयु-छूट
उम्मीदवार श्रेणी आयु में छूट
एससी/एसटी/एसईबीसी अधिकतम आयु सीमा 5 वर्ष
भूतपूर्व सैनिक/महिला अधिकतम आयु सीमा 5 वर्ष
PwD (विकलांग लोग) अधिकतम आयु सीमा 10 वर्ष

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों को आवेदन करना होगा ओपीएससी ओसीएस परीक्षा यदि उनके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से विशेषज्ञता में विश्वविद्यालय की डिग्री या समकक्ष योग्यता है। उड़िया बोलने की क्षमता एक और आवश्यकता है शिक्षा श्रेणी के तहत ओपीएससी ओसीएस के लिए पात्रता। उम्मीदवार को उड़िया पढ़ने, लिखने और बोलने में कुशल होना चाहिए और निम्नलिखित परीक्षाएं भी उत्तीर्ण करनी चाहिए:

  • हाई स्कूल परीक्षा के साथ उड़िया एक भाषा विषय के रूप में
  • गैर-भाषा विषय में परीक्षा के माध्यम के रूप में उड़िया के साथ प्रवेश परीक्षा या समकक्ष परीक्षा
  • भाषा विषय के रूप में उड़िया के साथ अंतिम परीक्षा
  • उड़िया में अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालयों के लिए मानक परीक्षण।

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड राष्ट्रीयता

उम्मीदवारों को गलत जानकारी नहीं देनी चाहिए क्योंकि आयोग प्रत्येक आवेदन का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करता है। सभी उम्मीदवार संगठन के राष्ट्रीयता मानदंड के अनुसार पात्र हैं ओपीएससी ओसीएस परीक्षा 2024 भारतीय नागरिक होना चाहिए.

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड कार्य अनुभव

अनुभव वाले या बिना अनुभव वाले उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते वे अन्य सभी पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करते हों। इस पद के लिए किसी कार्य अनुभव की आवश्यकता नहीं है।

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड प्रयासों की संख्या

अधिकतम आयु प्रतिबंध में बताया गया है ओपीएससी ओसीएस के लिए पात्रता मानदंड परीक्षा छोड़ने से पहले उम्मीदवार द्वारा प्राप्त किया जा सकता है। किसी दिए गए सामुदायिक अनुभाग या समूह के लिए आयोग द्वारा निर्धारित प्रयासों की संख्या:

  • एसईबीसी: अधिकतम सात प्रयास
  • एसटी/एससी: असीमित
  • अनारक्षित: अधिकतम चार प्रयास

ओपीएससी ओसीएस पात्रता मानदंड शारीरिक मानक

उम्मीदवार को अंदर होना चाहिए अच्छा शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य और किसी भी शारीरिक समस्या से मुक्त हो जो उसे सशस्त्र बलों के सदस्य के रूप में अपनी जिम्मेदारियों को निभाने से रोकती हो। किसी पद के लिए चुने गए किसी भी उम्मीदवार को उत्तीर्ण होना चाहिए एक मेडिकल काउंसिल द्वारा की गई जांच सरकार द्वारा गठित. यदि कोई उम्मीदवार मेडिकल काउंसिल की आवश्यकताओं को पूरा नहीं करता है, तो उसका चयन नहीं किया जाएगा।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (ओपीएससी ओसीएस कट ऑफ 2024)

ओपीएससी ओसीएस परीक्षा के लिए आयु सीमा क्या है?

लागू आयु सीमा 21 से 32 वर्ष के बीच है। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों, महिलाओं और पूर्व सैनिकों के लिए ऊपरी आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जाएगी। दिव्यांग आवेदकों के लिए आयु सीमा दस वर्ष है।

एक उम्मीदवार ओपीएससी ओसीएस परीक्षा में कितनी बार उपस्थित हो सकता है?

सामान्य वर्ग के उम्मीदवार अधिकतम चार बार परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। आयु प्रतिबंध लागू करने के अलावा, प्रतिबंधित श्रेणी में आवेदकों के लिए कोई सीमा नहीं है। सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समूहों के लिए, आवेदक सात बार तक उपस्थित हो सकते हैं।

मुझे ओपीएससी ओएएस कट ऑफ अंक कहां मिल सकते हैं?

कटऑफ ओपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगी, और कटऑफ सूची कैसे डाउनलोड करें जैसी अधिक जानकारी के लिए ऊपर दिया गया हमारा ब्लॉग पढ़ें।

क्या ओपीएससी ओसीएस 2024 में शामिल होने के लिए भारतीय नागरिकता आवश्यक है?

चूंकि आयोग प्रत्येक आवेदन का सावधानीपूर्वक विश्लेषण करता है, इसलिए आवेदकों को गलत जानकारी प्रदान करने की अनुमति नहीं है। संगठन की राष्ट्रीयता आवश्यकताओं के अनुसार, ओपीएससी परीक्षा 2024 के लिए सभी उम्मीदवारों को भारत का नागरिक होना चाहिए।

क्या सीमा मान हर साल अलग-अलग होते हैं?

हां, ओपीएससी ओएएस सीमाएं उन्हें प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के कारण हर साल बदलती रहती हैं। लेकिन मोटे तौर पर कहें तो ये पिछली कटऑफ से 5-10 अंक अलग हैं।

OCS परीक्षा देने के लिए किस स्तर की शिक्षा की आवश्यकता है?

ओपीएससी ओसीएस 2024 परीक्षा में उपस्थित होने से पहले, उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपने चुने हुए क्षेत्र में स्नातक की डिग्री या समकक्ष पूरा करना होगा।

यदि मैं कट-ऑफ मान से अधिक अंक प्राप्त करता हूँ तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आप कट-ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करते हैं और यदि आपके पास ओपीएससी ओएएस परिणाम पीडीएफ में अपना पंजीकरण नंबर है, तो आपको मुख्य परीक्षा के लिए चुना जाएगा, जो चयन प्रक्रिया का दूसरा दौर है।

क्या ओसीएस पद चाहने वाले उम्मीदवारों को शारीरिक परीक्षा के लिए विचार किया जाना चाहिए?

नहीं, उम्मीदवारों को OCS पद के लिए शारीरिक परीक्षण में शामिल होने की आवश्यकता नहीं है। तदनुसार, पद के लिए उसकी उपयुक्तता निर्धारित करने के लिए प्रत्येक उम्मीदवार का मेडिकल बोर्ड द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा।

संबंधित पोस्ट

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top